Referral code kya hota hai और इससे महीने के हजारो रूपये कैसे कमाए 2022 ?

अगर आप रेफेरल कोड के बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। इस आर्टिकल में हमने referral code kya hota hai के बारे में पूरा बताया है।
referral code kya hota hai


सोशल मीडिया एप्स जैसे कि व्हाट्सएप, यूट्यूब या फेसबुक आदि जगहों पर आपने रेफरल कोड का जिक्र सुना होगा। या फिर आपको लिंक आते होंगे, जिसमें आपको अप्लीकेशन इंस्टॉल करना होता है। तब आपके मन में यह सवाल आता होगा कि आखिर Referral code kya hota hai और रेफरल कोड का इस्तेमाल क्यों होता है। इसके साथ हि आप रेफरल कोड की मदद से बहुत सारे पैसे भी कमा सकते हैं। तो इस पोस्ट के साथ बने रहिए और आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

Referral code ka meaning क्या होता है?

मुख्य तौर पर रेफरल कोड का इस्तेमाल वह कंपनियां करती है जिन्हें अपना अप्लीकेशन अधिक से अधिक लोगों से इंस्टॉल करवाना होता है। इसमें उपभोक्ता को एक रेफरल कोड या रेफरल लिंक दिया जाता है, और जितने ज्यादा लोग इस लिंक से एप्लीकेशन इंस्टॉल करेंगे तो उस आदमी को उतना कमीशन मिलेगा। साथ ही जिसने ऐप इंस्टॉल किया है उससे भी कुछ कमीशन मिलता है।

रेफरल कोड या रेफरल लिंक से ही यह पता चलता है की, एप्लीकेशन का लिंक किसने भेजा है। इस प्रकार कंपनियां ट्रैक कर पाती है और प्रति इंस्टॉल की दर से इंस्टॉल करवाने वाले व्यक्ति को कमीशन दिया जाता है। तथा इंस्टॉल करने वाले व्यक्ति को भी कुछ कमीशन दिया जाता है।

Referral code क्यो होता है?

रेफरल कोड का होना जरूरी है। क्योंकि इसी से कंपनियां पता लगाती है कि, एक रेफरल कोड से कितने लोगों ने एप्लीकेशन इंस्टॉल किया है। अगर रेफरल कोड नहीं होगा तो यह ट्रैक करना मुश्किल हो जाएगा कि किसी इंसान ने किसके लिंक या कोड से एप्लीकेशन इंस्टॉल किया है।

मेरा रेफरल कोड क्या है?

अगर आप भी अपना रेफरल कोड चाहते हैं तो सबसे से पहले आप उस अप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लीजिए। अब लोग इन हो जाइये। फिर उसमें आपको एक सेटिंग मिलेगा रेफर एंड अर्न। आपको उस में ज्वाइन हो जाना है, इसके बाद आपको आपका रेफरल कोड मिल जाएगा। या फिर आपको एक लिंक दिया जाएगा जिस पर क्लिक करके आपके दोस्त या परिवार जन एप्लीकेशन इंस्टॉल कर सकते हैं और बदले में आपको कमीशन मिलेगा।

आइये एक उदाहरण से समझते है । यहां हम आपको बहुत ही प्रसिद्ध पेइंग ऐप पेटीएम का रेफरल कोड कैसे मिलता है, और आप उसे अपने दोस्तों और परिवार जन के साथ कैसे शेयर कर सकते हैं दिखाने वाले हैं।
सबसे पहले पेटीएम एप प्ले स्टोर की सहायता से इंस्टॉल कर लीजिए इसके बाद मोबाइल नंबर डालकर अकाउंट बना लीजिए और लॉगिन हो जाइए। इसके बाद स्क्रोल करके रेफर एंड अर्न वाले सेक्शन में जाइए जैसा की नीचे की पिक्चर में दिखाया गया है।
referral code kitne aank ka hota hai

अब रेफर वाई व्हाट्सएप पर क्लिक करके आप व्हाट्सएप के जरिए आप किसी के भी पास लिंक भेज सकते हैं। और जब भी कोई उस लिंक से पेटीएम में अकाउंट बनाकर  पहला पेमेंट करेगा तब आपको इनाम स्वरूप ₹100 मिलेंगे कुछ इस तरह से जैसा की नीचे की पिक्चर में दिखाया गया है।


referral code 2022
आखिर में जैसा की नीचे की पिक्चर में दिखाया गया लिंक है, वह मेरा रेफरल लिंक हुआ इसी तरह का लिंक आपको भी मिलेगा जो आपका रेफरल लिंक होगा और इससे अलग होगा।
mera referral code kya hai

रेफरल कोड से मासिक तौर पर हजारों रुपये केसे कमाये ।

इसके लिए आपको एक YouTube चैनल बना लेना है, और उस पर सभी रेफर एंड करने वाले एप्लीकेशन का 20 सेकंड का शॉट वीडियो अपलोड कर देना है। साथ ही अपना रेफरल लिंक उस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दे देना है। अगर आप बहुत सारे वीडियो अपलोड करते हैं तो आप की कुछ वीडियो वायरल हो जाएंगे जिस पर लाखों में भ्यूज आएंगे और हजारों लोग आपके लिंक से एप्लीकेशन इनस्टॉल करेंगे इस प्रकार वहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

एसबीआई ( SBI ) रेफरल कोड क्या होता है?

एसबीआई भी अपना रेफर एंड अर्न प्रोग्राम चलाती है जिसके तहत एसबीआई कार्ड को रेफर करने पर आपको 25000 हजार रुपए तक मिल सकते हैं। इसे ज्वाइन करने के लिए आपको गूगल में सर्च करना है एसबीआई रेफर एंड अर्न उसके बाद आपको एसबीआई वाले वेबसाइट के ऑफिशियल लिंक पर क्लिक करके साइन अप कर लेना है। इसके बाद आपको ऐसी रेफरल कोड मिल जाएगा जिससे आप अपने परिवार वालों को ज्वाइन करवा सकते हैं। SBI Reffer and Earn पर जाने के लिए – CLICk HERE

Referral code से किसको फायदा है?

  • जो व्यक्ति रेफर करता है तथा जो व्यक्ति उस लिंक से एप्लीकेशन इंस्टॉल करता है, दोनों व्यक्तियों को कमीशन मिलता है। तथा एप्लीकेशन कंपनी को नया उपभोक्ता मिल जाता है इस प्रकार रेफरल कोड से सभी को फायदा है।
  • इसकी सहायता से कोई भी बहुत ही आसानी से बहुत सारे पैसे कमा सकता है।
  • रेफरल कोड सामान्य विज्ञापन की तुलना में बहुत कम खर्चे में भी ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ता दिला सकता है क्योंकि इसमें उपभोक्ता खुद ही दूसरे उपभोक्ताओं को ज्वाइन करवाते हैं।
  • क्योंकि इसमें रेफर करने और होने वाले दोनों को कमीशन मिलता है इसलिए इस तरीके का यूज करके कंपनियां बहुत ही तेजी के साथ अपने उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ा सकती है।
  • मार्केट में बहुत सारे एप्लीकेशंस है जो रेफर एंड अर्न का ऑप्शन देती है इसके साथ ही नए नए एप्लीकेशन भी आते रहते हैं इसलिए आप अलग-अलग एप्लीकेशन को शेयर करके बहुत सारे पैसे कमा सकते है।
  • कुछ कंपनियां एक रेफर के हजारों रुपए भी देती है जो की बहुत ही अच्छी बात है।
  • रेफरल कोड एफिलिएट मार्केटिंग की तरह होता है जियो डिजिटल मार्केटिंग का एक बहुत बड़ा अंग है।

रेफरल कोड के नुकसान।

  • क्योंकि रेफरल कोड बनाना और पैसे कमाना बहुत ही आसान है, इसलिए कुछ लोग खराब एप्लीकेशन, सर्विसेस और प्रोडक्ट्स को सिर्फ कमीशन के लिए प्रमोट करते हैं जिन से दूसरे लोगों को नुकसान हो सकता है।
  • कुछ रेफर एंड अर्न प्रोग्राम एक लिमिट होता है जिसमें आप पैसे तभी निकाल सकते हैं जितने का लिमिट है या फिर आप नहीं निकाल सकते।
  • किसी भी रेफर होने वाले एप्लीकेशन को यदि पहले किसी फोन पर इंस्टॉल किया जा चुका है तो दोबारा इंस्टॉल करने पर रेफरल कोड का कोई फायदा नहीं है किसी को भी कुछ भी नहीं मिलेगा।
  • इस तरीके का यूज करके बहुत सारे गेमबिलिंग एप्स प्रमोट होने लगते हैं और बहुत सारे लोगों तक पहुंच जाते हैं जो कि एक अच्छी बात नहीं है।
  • कुछ फ्रॉड कंपनियां रेफर तो करवा लेती है लेकिन इनाम की राशि प्रदान नहीं करती है और रेफर करने वालों को कुछ भी नहीं मिलता है।

उन apps की जानकारी जो रेफर and Earn प्रोग्राम चलती है।

ये कुछ Apps की लिस्ट है। जो इस प्रोग्राम को चलती है। और यह Companies बहुत ही बड़ी और ट्रस्टेड है। आप इन Apps को डाउनलोड और शेयर करके पैसे कमा सकते है। साथ ही हमने सभी Apps के PlayStore का लिंक भी दे रखा है।

Upstox

Rewards - ₹1000/Refer UPTo
Download - Click Here

Google Pay

Rewards - ₹125/Refer
Download - Click Here

PhonePe

Rewards - ₹100/Refer
Download - Click Here

Amazon Pay

Rewards - ₹100/Refer
Download - Click Here

Earn Karo

Rewards - ₹50/Refer
Download - Click Here

MPL App

Rewards - ₹75/Refer
Download - Click Here

Dream11

Rewards - ₹100/Refer
Download - Click Here

Dhani App

Rewards - ₹100/Refer
Download - Click Here

ETMoney App

Rewards - ₹100/Refer
Download - Click Here

Lazypay App

Rewards - ₹100/Refer
Download - Click Here

Glowroad App

Rewards - ₹1000/3Refer
Download - Click Here

Ajio App

Rewards - ₹100/Refer
Download - Click Here

Cred App

Rewards - ₹1000/Refer
Download - Click Here

Gamezy App

Rewards - ₹300/Refer
Download - Click Here

AngelOne Broking

Rewards - ₹300/Refer
Download - Click Here

रेफरल कोड ऑप्शनल का मतलब होता है?

इसका मतलब होता है की आपको, आपका रेफरल कोड पुट करना आवश्यक नहीं है। यदि आपके पास रेफरल रोल कोड है तो उसे पुट कर दीजिए और यदि नहीं है तो खाली छोड़ दीजिए और अकाउंट बना लीजिए।

रेफरल कोड कितने अंक का होता है?

रेफरल कोड कितने भी अंक का हो सकता है। यह पूर्णतः इस बात पर निर्भर करता है की रेफरल कोड किस एप्लीकेशन का है। किसी एप्लीकेशन मे 5 तो किसी एप्लीकेशन में 10 अंको का रेफरल कोड हो सकता है।

रेफेर करके कमाए गए पैसे को अकाउंट में कैसे ट्रांसफर करे?
रेफेर करके जो आपको पैसे मिलेंगे उसे आप पेटीएम या गूगल पे के जरिए अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

क्या रेफरल कोड अलग अलग होता है?

बिल्कुल यदि 1000 लोग अपना अपना रेफरल कोड बनाऐ तो सबका रेफरल कोड एक दूसरे से बिल्कुल अलग अलग होगा। जो आपका रेफरल कोड है वह सिर्फ आपका ही हो सकता है किसी और का नहीं।

सारांश

आसान भाषा में रेफरल कोड एक तरीका है। जिससे कंपनियां यह पता लगाती है कि अगर किसी व्यक्ति ने कोई एप्लीकेशन इंस्टॉल किया है तो उसे यह लिंक किसने भेजा था या फिर वह रेफरल कोड किसका था। इसी के आधार पर कम्पनिया पैसे प्रदान करती है। आशा है आप को Referral code kya hota hai और इस से जुड़ी सभी जानकारिया मिल गई होगी।

पर यदि आपको इससे संबंधित कोई अन्य जानकारी चाहिए या आप के मन में कोई अन्य सबल रह गया है, तो हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछिए। हम जल्दी ही आपकी सहायता करेंगे। इसके साथ है यदि आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो, इसे अपने दोस्तों और परिवार जनों के साथ जरूर शेयर करें। इसी तरह की और भी इंफॉर्मेशन वाली ब्लॉग पोस्ट के लिए हमारे वेबसाइट के साथ बने रहे। धन्यवाद।

Post a Comment

© TechWised. All rights reserved. Distributed by Pixabin